वैज्ञानिकों का दावा- ये दवा सिर्फ 24 घंटों में कर सकती है कोरोना का इलाज

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की कोई भी सटीक वैक्सीन अब तक नहीं आई है। हालांकि वैज्ञानिक तेजी से कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। कुछ वैक्सीन हैं जो अंतिम पड़ाव पर हैं। अब तक कई खबरे आ चुकी हैं कि जल्द ही वैक्सीन हमारे बीच आ जाएगी। लेकिन इसी बीच वैज्ञानिकों ने ऐसी दवा खोज निकालने का दावा किया है, जो सिर्फ 24 घंटों में कोरोना का इलाज कर सकती है।

पढ़ें- COVID-19: मास्क पहनना है या नहीं?

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ये एंटी वायरल ड्रग है और कोरोना को पूरी तरह से खत्म कर सकती है। इस एंटी वायरल ड्रग MK-4482/EIDD-2801 है। आसान भाषा में मोल्नूपीराविर (Molnupiravir) भी कहा जाता है।

यह अध्ययन जर्नल ऑफ नेचर माइक्रोबायलॉजी में छपी है। इसके मुताबिक मोल्नूपीराविर (Molnupiravir) से कोरोना के मरीजों को संक्रमण फैलने से रोका जा सकता है। यही नहीं आगे होने वाली गंभीर बीमारियों से भी बचाया जा सकता है। इस स्टडी के लेखक रिचर्ड प्लेंपर का कहना है कि ये पहली बार है जब कोरोना के इलाज के लिए मुंह से खाने वाली दवाई का प्रदर्शन किया जा रहा है। MK-4482/EIDD-2801 कोरोना के इलाज में गेम चेंजर साबित हो सकती है।

इस दवा की खोज जॉर्जिया स्टेट यूनीवर्सिटी की एक रिर्सच टीम ने की है। शुरुआती शोध में ये ड्रग इन्फ्लुएंजा जैसे जानलेवा फ्लू को खत्म करने में असरदार पाई गई, जिसके बाद फेरेट मॉडल के जरिए इस पर SARS-CoV-2 के संक्रमण को रोकने के लिए रिसर्च की गई।  इस शोध को करने के लिए वैज्ञानिकों ने पहले कुछ जानवरों को कोरोना वायरस(Corona Virus) से संक्रमित किया। जैसे ही इन जानवरों ने नाक से वायरस छोड़ने शुरू किए, उनको MK-4482/EIDD-2801 या मोल्नूपीराविर (Molnupiravir) दी गई। इसके बाद इन संक्रमित जानवरों को स्वस्थ जानवरों के साथ एक ही पिंजरे में रखा गया।

वहीं रिसर्च के सह लेखक जोसफ वॉल्फ के मुताबिक संक्रमित जानवरों के साथ रखे गए स्वस्थय जानवरों में से किसी में भी संक्रमण नही फैला। अगर इसी तरह से कोरोना संक्रमित मरीजों पर मोल्नूपीराविर (Molnupiravir)  ड्रग का इस्तेमाल किया जाता है, तो 24 घंटों के अंदर मरीज को में संक्रमण खत्म हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के एक्टिव मामले घटे, सबसे ज्यादा मामलों में ये हैं टॉप 5 राज्य, देखें राज्यवार आंकड़े

डब्ल्यूएचओ ने फेस मास्क को लेकर जारी की नई सख्त गाइडलाइन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।